Wednesday, July 19, 2017

एयरपोर्ट की तरह बना ये श्मशान घाट, नाम है- अंतिम उड़ान मोक्ष यात्रा


गुजरात के बारडोली में श्मशान घाट को एयरपोर्ट थीम पर बनाया गया है। किसी की अंतिम यात्रा को सुखद बनाने के लिए ये श्मशान घाट बिल्कुल एयरपोर्ट की तरह बनाया गया है।यही नहीं इस एयरपोर्ट का नाम अंतिम उड़ान मोक्ष यात्रा रखा गया है।

जब भी इस श्मशान घाट पर कोई शव अंतिम संस्कार के लिए आता है तो यहां एयरपोर्ट की तरह घोषणा होती है। यहां हवाई जहाज के दो रेप्लिका भी रखे गए हैं, इनका नाम मोक्ष एयरलाइन्स और स्वर्ग एयरलाइन्स हैं।

घोषणा में यह बताया जाता है कि शव की एंट्री किस गेट से होनी है। यहां मृतक के परिजनों को सांत्वना देने के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। इस श्मशान के अध्यक्ष सोमाभाई पटेल ने बताया कि मिन्ढोला नदी के किनारे स्थित यह श्मशान मोक्ष एयरपोर्ट में तब्दील हो गया है। बारडोली के लोग इसे श्मशान नहीं बल्कि मोक्ष एयरपोर्ट के रूप देखेंगे। श्मशान शब्द काफी कटु है, यही वजह है कि इसे अंतिम उड़ान मोक्ष एयरपोर्ट नाम दिया गया है।'

इस श्मशान में 5 चितास्थल हैं। तीन चितास्थलों पर इलेक्ट्रिक मशीन से दाह संस्कार किया जाता है। शव को जलाने पर हवाई जहाज की आवाज आती है। गौरतलब है कि लगभग 40 गांवों से लोग यहां अंतिम संस्कार करवाने के लिए आते हैं।

source: haribhoomi.com